सोमवार, 9 सितंबर 2019

सावधान ऑन लाइन ऑर्डर देकर भुगतान किया तो हो सकता है आप का खाता साफ


मुम्बई मोबाईल पर आई हुई ओटीपी और पिन नम्बर देने पर बैंक खाते से पैसे निकाला जाता है इसके अलावा सायबर चोरों ने एक नई तकनीक इज़ाद कर लिया है ये सायबर ठग गूगल पर फर्जी नाम से अपना नम्बर पोस्ट करते हैं जो भी इस नम्बर पर काल करते हैं वे इनके जाल में फंस जाते हैं ।मुम्बई में रहने वाली एक युवती ने ऑन लाइन सर्च कर के बियर मंगाई उसके बाद उसके बैंक खाते से 87420 रुपये निकल गए दूसरी महिला ने अपना बैंक खाता ऑन लाइन सर्च किया तो उसके खाते से 90 हज़ार रुपये निकल गए सबसे आश्चर्यजनक बात ये है कि इस घटना में पीड़ित किसी भी महिला ने न तो अपनी ओटीपी और पिन नम्बर किसी को दिया ना ही बोला फिर भी इनके बैंक खाते से रुपये निकल गए ।

मुम्बई के पवई इलाके में रहने वाली  एक 25 वर्षीया युवती जो कि एक अंतर्राष्ट्रीय बैंक में काम करती है इसने  शराब की होम डिलीवरी सर्विस देने वाले वाइन शॉप का संपर्क नम्बर गूगल पर सर्च किया तो इसको स्टार वाइन शॉप का नम्बर मिला नम्बर मिलने के बाद उसने काल किया तो काल लेने वाले ने उससे कहा कि आप को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस आईडी देता हूं उस पर आप मोबाईल वॉलेट से 3 बियर का दाम 420 रुपये ट्रांसफर कर दीजिए । पीड़ित युवती ने 3 बियर का 420 रुपया उस आईडी पर ट्रांसफर कर दिया । और उसका मैसेज भी उसके मोबाईल पर आ गया थोड़े समय के बाद फिर उसके मोबाईल पर मैसेज आया कि 29000 हजार रुपया उसके खाते से फिर निकल गया । बिना ओटीपी व पिन के उसके खाते से रुपया कैसे निकल गया ये सोचकर वह हैरान हो गयी । युवती ने उस नम्बर पर काल किया और कहा कि मैंने तो 3 बियर का 420 रुपया ही ट्रांसफर किया ना ही मैंने आप को ओटीपी व पिन नम्बर दिया फिर भी मेरे खाते से 29 हजार रुपया निकल गया तो उसने कहा कि गलती से निकल गया है अभी आप के खाते में वापस जमा ही जायेगा । उसके बाद फिर युवती के खाते से 58 हजार फिर निकल गया तो युवती ने जिस स्टार वाइन शॉप से बियर मंगाई थी उस शॉप पर गयी वहॉ पर पहुचने के बाद आश्चर्यजनक बात सामने आई जिस नम्बर पर उसने काल किया था वह नम्बर स्टार वाइन शॉप का नम्बर ही नही था । उसके बाद पीड़ित युवती ने तुरंत आकर पवई पुलिस स्टेसन में अपनी शिकायत दर्ज किया । इसी तरह से 11 अगस्त को एक पाइलट के साथ ऐसी ही घटना घटी इसने भी होम डिलीवरी से घर पर शराब मंगाई और इसके भी खाते से 38 हज़ार रुपए निकल गए थे ।जुलाई महीने  में खार में रहने वाले एक ब्यक्ति के खाते से 35 हजार 5 सौ निकल गए थे और अंधेरी में रहने वाले ब्यक्ति के खाते से 16 जून को 20 हजार निकल गए थे ।

बैंक के फोन से किया फोन और निकाल लिया 90 हज़ार 

इस मामले में घाटकोपर में रहने वाली एक युवती का देवनार के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खाता था इस युवती की बहन यूएस में रहती है उसको रुपया ट्रांसफर करना था इसके लिए युवती ने गूगल पर बैंक का नम्बर सर्च किया और उस नम्बर पर काल किया उस नम्बर पर काल उठाने वाले ब्यक्ति ने अपना नाम राहुल कुमार बताया और उसने उससे बैंक की पूरी जानकारी मांगी और कहा कि थोड़े समय के बाद आप को एसडब्लूआईएफटी कोड देता हूं ऐसा उसने कहा इसके दरम्यान ही उसजे खाते से 90 हज़ार रुपये निकल गए । इसके बाद जब युवती ने बैंक से संपर्क किया तो उसको मालूम हुआ कि इस नाम का कोई भी ब्यक्ति इस बैंक में काम नही करता यह सुनते ही उसके पांव से धरती खिसक गई । इसके बाद पीड़ित युवती ने घाटकोपर पुलिस स्टेसन में मामला दर्ज किया है पुलिस इन सभी मामलों की तहकीकात कर रही है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें