शुक्रवार, 6 सितंबर 2019

आतंकवाद के खिलाफ केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम दाऊद, हाफिज और मसूद को केंद्रीय गृहमंत्रालय ने किया आतंकी घोषित


मुम्बई  मौलाना मसूद अज़हर हाफिज सईद, दाऊद इब्राहिम और जकी उर रहमान लखवी को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने औपचारिक तौर पर आतंकवादी घोषित कर ही दिया। यह कार्रवाई केंद्र की सरकार ने नए कानून यूएपीए एक्ट के नए संशोधित कानून की धारा 3 के तहत किया है ।


यह तीनों आतंकी भारत में कई आतंकवादी घटनाओं में वांटेड हैं और ये तीनो आतंकवादियों को पाकिस्तान में शरण लिए होने का सबूत समय समय पर सामने आते रहते  हैं. हमेशा यह कहा जाता रहा है  कि भारत सरकार की इस कार्रवाई के बाद इन तीनो आतंकियों और उनको शरण  देने वाले पाकिस्तान के लिए मुश्किलें बढ़ने वाली हैं।


कौन हैं ये आतंकी क्यों भारत में हैं ये मोस्ट वॉन्टेड
पुलवामा अटैक के पीछे था मसूद अजहर का हाथ

मौलाना मसूद अजहर जिसको मौलाना मसूर अजहर भी कहा जाता है इसका जन्म 1968 में हुवा था यह जैश ए मोहम्मद नाम के आतंकी संगठन का संस्थापक है इसका आतंकी संगठन भारत के अलावा अमेरिका, इंग्लैंड, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी सक्रिय है।  जैश को तो संयुक्त राष्ट्रसंघ ने  भी ब्लैकलिस्ट में डाल दिया है. इस आतंकी संगठन का संचालन पाकिस्तान से होता है. मसूद भारतीय संसद पर 2001 में हुए हमले, पठानकोट एयरबेस अटैक और हाल ही में हुए पुलवामा अटैक का भी  मास्टरमाइंड है.मसूद को भारत ने 1994 में पुर्तगाल के फर्जी पासपोर्ट पर यात्रा के लिए गिरफ्तार किया था. आज से 17 साल पहले 1999 में कंधार विमान अपहरण के वक्त इसे भारत को रिहा करना पड़ा था.


मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है हाफिज सईद

हाफिज़ मुहम्मद सईद लश्कर-ए-तैयबा नामक आतंकवादी संगठन का प्रमुख है मौजूदा समय  में यह  एक और आतंकवादी संगठन जमात-उल-दावा का भी सर्वेसर्वा है. मुंबई में हुए  26/11 आतंकी हमले की साजिश रचने में मुख्य रूप से इसका हाथ था. भारत हमेशा पाकिस्तान से उसे सौंपने की मांग करता आ रहा है. लश्कर-ए-तैयबा कश्मीर में भारत के खिलाफ जिहादी ऑपरेशन के लिए मुख्यरूप से  जाना जाता है. हाफिज सईद इस संगठन को पाकिस्तान में लाहौर के पास मुरीदके शहर से संचालित करता है.यह पाकिस्तान में छुपा  हुवा है। 

1993 के मुंबई बम धमाकों में वॉन्टेड है दाऊद इब्राहिम

दाऊद इब्राहिम को भारत का  सबसे बड़ा दुश्मन कहा जाता है. यह 1993 में मुंबई में हुए सीरियल बम धमाकों का मास्टरमाइंड है। मुंबई में हुए सीरियल बम ब्लास्ट का मुख्य आरोपी अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भारत से मिलों दूर है. यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल के मुताबिक  इसके पास कई पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं. जो कि रावलपिंडी और कराची से जारी किए गए हैं. भारत की सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि वो पाकिस्तान के कराची में नूराबाद हिल्स के आलीशान बंगले में भारी सुरक्षा के बीच आलीशान बंगले में रहता है। मुंबई आतंकवादी हमले का मास्टरमाइंड ज़की उर रहमान लखवी पाकिस्तान में जमानत पर जेल से बाहर है। जकी उर रहमान लखवी, लश्कर ए तैयबा का ऑपरेशन मुखिया है. लखवी ने 2008 में हुए हमले का प्लान तैयार किया था. इतना ही नहीं वह समुद्री रास्ते से मुंबई पहुंचे यात्रियों से लगातार संपर्क में था और उन्हें निर्देश दे रहा था. यह पाकिस्तान में ही रहता है.
पिछले महीने कश्मीर का विशेष दर्जा 370 धारा और 35 ए समाप्त किए जाने के बाद एक रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें दावा किया गया था कि मुंबई हमले का मास्टरमाइंड जकी-उर रहमान लखवी पीओके में बैठकर आतंकी हमले की साजिश रच रहा है. बताया जा रहा है कि लखवी के इशारे पर 40-50 आतंकी भारत में घुसपैठ के लिए तैयार बैठे हैं. इन आतंकियों को छह से सात ग्रुप में सरहद पार कराने की साजिश रची गई है. इस साजिश में पाकिस्तानी सेना भी शामिल है और घुसपैठ कराने के लिए भी वही मदद कर रही है कश्मीर में 3 सितंबर मंगलवार को पाकिस्तान के 2 आतंकवादी घुसपैठ करते समय  पकड़े गए हैं और उन लीगों ने जो बयान दिया है उससे जाकी उर रहमान की गतिविधियों को सही साबित कर रही हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें