शनिवार, 7 सितंबर 2019

मुम्बई में गणेशोत्सव के चलते कड़क बंदोबस्त चप्पे चप्पे पर पुलिस की नजर



मुम्बई राज्य के आराध्य देव विघ्नहर्ता  गणेश का आगमन हो गया है मुम्बई शहर में कानून ब्यवस्था में कोई विघ्न ना हो इसके लिए पुलिस ने कड़क बंदोबस्त किया है सभी पुलिस कर्मचारियों की छुट्टी को रद्द कर दिया गया है लालबाग के राजा का दर्शन करने आने वाले भक्तों की सुरक्षा में बढ़ोत्तरी की गई है 1200 सौ से अधिक पुलिस को राजा का दर्शन करने आने वाले भक्तों की सुरक्षा में लगाया गया है भीड़ की जगह पर ड्रोन से भी नजर रखी जायेगी ऐसा सूत्रों का कहना है । गणेशोत्सव के समय लालबाग के राजा का दर्शन करने आने वाले भक्तों की बहुत भीड़ होती है इन सभी की सुरक्षा के लिए यहाँ पर एक विशेष कमांड कंट्रोल रूम बनाया हुआ है ।

लालबाग के राजा का दर्शन करने आने वाले भक्तों की सुरक्षा के लिए 1 अतिरिक्त संयुक्त पुलिस आयुक्त , 12 पुलिस उपायुक्त, 200 सौ पुलिस निरीक्षक, 800 सौ पुलिस कर्मचारी , 1 एसआरपीएफ , 2 सीसीटीवी वैन , कौंबिंग ऑपरेशन पथक, हर प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर, हैंड डिटेक्टर, के साथ 1200 सौ लोगों की पूरी फौज लगाया गया है । यातायात विभाग पुलिस ने गणेशोत्सव के दरम्यान कई मार्गों में बदलाव किया है । पूरे मुम्बई शहर में 7610 सार्वजनिक गणपति मंडल हैं जिसमे में से कई ख्यात प्राप्त हैं और इन मंडलो में ज्यादा भक्तों की भीड़ होती है इन जगहों पर अपराधी प्रवृत्ति के लोग किसी प्रकार की घटना को अंजाम न दे पाए इसके लिए मुम्बई पुलिस 44 हजार लोगों की फौज तैनात किया है । ये सभी पुलिस कर्मचारी व पदाधिकारी महत्वपूर्ण जगहों पर गस्त करेंगे । पूरे मुम्बई शहर में 5 हजार सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है इन कैमरों की मदद से भीड़ की जगह पर पैनी नजर रखी जा रही है ।स्थानीय गणपति मंडलों पर पुलिस दिनभर में 3 से 4 बार जाकर परिस्थिति का जायजा लेगी सुरक्षा की दृष्टी को देखते हुए सभी सार्वजनिक मंडलों को सीसीटीवी लगाने का आदेश भी दिया गया है । भीड़ की जगह पर छोटे बच्चों, बूढ़े और महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष स्कॉड तैनात किया गया है । भीड़ की जगह पर छेड़छाड़ की कोई घटना ना हो इसके लिए 200 सौ से अधिक महिला पुलिस को तैनात किया गया है इसके साथ 6 एसआरपी पुलिस दल , पैरामिलिट्री फोर्स ,3 हजार 600 सौ यातायात पुलिस , सशस्त्र पुलिस दल के 100 जवान और हैमरेडिओ के 35 स्वयंसेवक मुम्बई पुलिस और एनजीओ के साथ मिलकर इस दौरान कड़क बंदोबस्त में रहेंगे । इसके अलावा पुलिस की मदद के लिए ट्रेनी पुलिस , होमगार्ड के जवान, नगर संरक्षण दल के कर्मचारी और आपत्ति ब्यावस्थापन के स्वयंसेवक , नागरी संरक्षण के जवान , एनसीसी  के  छात्र स्काउट गार्ड के छात्र भी रहेंगे ।

बॉक्स

मुम्बई शहर में कुल गणपति की संख्या 
घरों में जो गणपति रखी गयी है उनकी कुल संख्या 1 लाख 32 हजार 422 है । गौरी स्थापना 11 हजार 667 सार्वजनिक गणपति मंडल 7 हजार 703 
विसर्जन स्थल 129 

ये रखेंगे नजर 

5 हजार सीसीटीवी से सभी पर नजर 
एसआरपी की 1 कंपनी ,डीएफएमडी 20, एचएचएमडी 50, सीसीटीवी वैन 2,  कोंबेक्ट वैन 4

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें